हॉकी में भारतीय टीम ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया को 3 -2 से हराया

पेरिस 02 अगस्त। पेरिस ओलंपिक 2024 गेम्स में भारतीय हॉकी टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर इतिहास रच दिया है । ओलंपिक में एस्ट्रोटर्फ पर भारत की टीम ने ऑस्ट्रेलिया को पहली बार हराया। ओलंपिक में 1976 से एस्ट्रोटर्फ पर हॉकी खेली जा रही है। इसके बाद पहली बार भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया है। इस जीत के साथ 52 साल का सूखा समाप्त हो गया। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को ओलंपिक में इससे पहले 1972 में हराया था।

भारत अब पूल बी में क्वार्टर फाइनल में जगह बना चुका है। दूसरी तरफ न्यूजीलैंड ने आयरलैंड को हराया। पूल बी से भारत के अलावा बेल्जियम, ऑस्ट्रेलिया और अर्जेंटीना ने क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई है।

पूल बी में बेल्जियम पहले, भारत दूसरे, ऑस्ट्रेलिया तीसरे और अर्जेंटीना चौथे स्थान पर हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत ने अपने आखिरी पूल मैच में 3-2 से जीत दर्ज की। भारत ने दूसरे क्वार्टर में 2-0 की बढ़त बनाकर शानदार शुरुआत की। अभिषेक ने 12वें मिनट में ओपन प्ले के जरिए दो मैचों में अपना दूसरा गोल किया, जबकि कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने 13वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदला। पहले क्वार्टर में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारतीय पोस्ट पर कुछ मौके बनाए, लेकिन गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने गोल नहीं होने दिया।

ऑस्ट्रेलिया ने 25वें मिनट में थॉमस क्रेग के गोल से हाफटाइम तक बढ़त को 1-2 कर दी । तीसरे क्वार्टर में, हरमनप्रीत ने एक सफल वीडियो रेफरल के बाद पेनल्टी स्ट्रोक को गोल में बदलकर भारत की बढ़त को 3-1 कर दिया। हरमनप्रीत की ड्रैग-फ्लिक फ्लिन ओगिल्वी के पैर पर लगी थी, लेकिन रेफरी इसे देख पाने में विफल रहे, जिसके कारण रिव्यू लिया गया। ऑस्ट्रेलिया ने अंतिम क्वार्टर में कड़ी टक्कर दी। ब्लेक गोवर्स ने पेनल्टी स्ट्रोक से स्कोर 3-2 कर दिया, लेकिन भारत ने ग्रुप स्टेज में अपने अभियान को शानदार जीत के साथ खत्म किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *