नहीं चला हिंदुत्व का कार्ड, बद्रीनाथ और मंगलौर सीट कांग्रेस की झोली में

अयोध्या के बाद अब बद्रीनाथ में भाजपा को लगा झटका

देहरादून 13 जुलाई। उत्तराखंड की जनता ने शनिवार को साफ़ कर दिया है “जनता का हाथ कांग्रेस के साथ ” शनिवार का दिन उत्तराखंड कांग्रेस व कांग्रेस पार्टी के लिए ख़ुशी की खबर लेकर आया। उत्तराखंड विधानसभा उपचुनाव में कोंग्रस ने दोनों विधानसभा सीटों पर जीत हासिल की । मंगलौर विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी काजी निजामुद्दीन ने भाजपा के करतार सिंह भड़ाना को 422 मतों से हरा दिया। जबकि बद्रीनाथ सीट पर कांग्रेस के लखपत सिंह बुटोला ने भाजपा के राजेंद्र सिंह भंडारी को 5095 मतों से हरा दिया। कांग्रेस को मिली इस विजय ने पार्टी में एक नई जान फूंक दी है, व साथ ही साथ धामी सरकार की डबल इंजन सरकार के लिए यह चेतावनी भी जारी कर दी है कि है कि अगर अयोध्या की जनता बीजेपी को अयोध्या में हरा सकती है तो बद्रीनाथ की जनता भी यही काम कर सकती है। संदेश साफ़ है हिंदुत्व का ढोंग ज्यादा दिनों तक नहीं चलने वाला है, धर्म की राजनीती अब नहीं चलने वाली है। मंगलौर विधानसभा सीट पर कांग्रेस की जीत ने भाजपा को साफ़ संदेश दे दिया है कि बाहरी व्यक्ति को टिकट देना पार्टी को कितना महंगा पढ सकता है।

नतीजों के बाद एक बात और साफ़ हो गई है कि मुख्यमंत्री धामी का सिंहासन डोल रहा है, लोकसभा में सभी सीटों पर जीत धामी की नहीं नरेंद्र मोदी की जीत थी। धामी के लिए यह उपचुनाव एक मौका था जिसे उन्होंने गवा दिया है। एक मुख्यमंत्री अगर राज्य में अपनी सरकार के रहते दो सीटें हार जाता है तो सवाल तो उठेंगे ही, और वो भी तब जब आपको राज्य में डबल इंजन की सरकार चलाते हुए 3 साल पूरे हो गए है (दोनों कार्यकाल )। गौरतलब है कि 2022 के विधानसभा चुनाव में धामी खुद हार गए थे। यानि धामी सरकार से जनता ने मुख मोड़ लिया है।

मंगलौर विधानसभा का रिजल्ट

कांग्रेस को मिले वोट :31727
बीजेपी : 31305
बसपा : 19559

 

दूसरी तरफ प्रदेश की बदलती हवा और पत्नी पर लगे भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद बीजेपी की वासिंग मशीन में धुले राजेंद्र सिंह भंडारी को बद्रीनाथ की जनता ने धूल चटा दी, उन्हें कांग्रेस प्रत्याशी लखपत सिंह बुटोला ने 5095 मतों से हरा दिया।

बद्रीनाथ विधानसभा के नतीजे

कांग्रेस को मिले : 27696 मत
बीजेपी को मिले :22601 मत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *