विजया किशोर रहाटकर बनी राष्ट्रीय महिला आयोग की नई अध्यक्ष

 

नई दिल्ली 19 अक्टूबर। केंद्र की मोदी सरकार ने विजया किशोर रहाटकर को राष्ट्रीय महिला आयोग की नई अध्यक्ष नियुक्त किया है। वह रेखा शर्मा की जगह लेंगी। इस संबंध में शनिवार को अधिसूचना जारी कर दी गई. राष्ट्रीय महिला आयोग अधिनियम, 1990 की धारा 3 के अनुसार रहाटकर तीन साल की अवधि या 65 वर्ष की आयु तक जो भी पहले हो, इस पद पर रहेंगी।

विजया किशोर रहाटकर की नियुक्ति के साथ-साथ, सरकार ने एनसीडब्ल्यू में नए सदस्यों को भी नामित किया है. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, डॉ. अर्चना मजूमदार को तीन साल के कार्यकाल के लिए आयोग के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है। विजया रहाटकर, वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की राष्ट्रीय सचिव और पार्टी की राजस्थान इकाई के सह-प्रभारी के रूप में कार्यरत हैं. वह पिछले दशकों में भाजपा संगठन में कई प्रमुख पदों पर रही हैं और पार्टी द्वारा सौंपी गई जिम्मेदारी निभाई है।

विजया रहाटकर (2016-2021) तक महाराष्ट्र राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष रह चुकी हैं। उन्होंने एसिड अटैक पीड़ितों के लिए ‘सक्षमा’ स्वयं सहायता समूहों को केंद्र सरकार की योजनाओं से जोड़ने के लिए ‘प्रज्वला’ और महिलाओं के लिए 24×7 हेल्पलाइन सेवा ‘सुहिता’ जैसी पहल की। विजया ने डिजिटल लिटरेसी प्रोग्राम शुरू किए और महिलाओं के मुद्दों को समर्पित ‘साद’ नामक एक पब्लिकेशन शुरू किया. वह 2007 से 2010 तक छत्रपति संभाजीनगर (पूर्व में औरंगाबाद) की मेयर भी रह चुकी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *