चंद्रयान-3 की लैंडिंग के बाद चांद का पहला वीडियो भी आ गया, देखिए कैसा दिखाई दे रहा

इसरो ने बीते दिन चंद्रयान-3 को चांद के दक्षिणी ध्रुव पर लैंड करवाकर इतिहास रच दिया। इसके साथ ही भारत दुनिया का पहला देश बन गया, जोकि चांद के दक्षिणी छोर पर पहुंचा हो। चंद्रयान-3 के लैंडर विक्रम के चांद पर उतरने के बाद रोवर प्रज्ञान भी बाहर आ गया और अपना काम करना शुरू कर दिया। इस बीच, चांद पर उतरने के बाद चंद्रयान-3 की ओर से पहला वीडियो सामने आया है। हालांकि, यह वीडियो तब का है, जब चंद्रयान-3 चांद पर धीरे-धीरे उतर रहा था। इसरो द्वारा ट्वीट किए गए वीडियो में देखा जा सकता है कि टच डाउन के समय चांद किस तरह का दिखाई दे रहा था। इससे पहले, लैंडिंग के तुरंत बाद लैंडर विक्रम की ओर से चांद की कुछ तस्वीरें भी भेजी गई थीं।

इसरो ने चंद्रयान-3 मिशन पर ताजा जानकारी देते हुए बताया कि सभी एक्टिविटीज तय शेड्यूल पर हो रही हैं। सभी सिस्टम नॉर्मल बने हुए हैं। इसके अलावा, लैंडर मॉड्यूल पेलोड ILSA, RAMBHA और ChaSTE आज चालू हो गए हैं। रोवर का भी काम करना शुरू हो गया है।

इसरो ने 2.17 मिनट लंबा वीडियो जारी किया है। बताया गया है कि जब 23 अगस्त, 2023 को चंद्रयान-3 चांद पर नीचे उतर रहा था, तब लैंडर पर लगे कैमरे से चांद दिखाई दिया। इसमें चांद पर कई तरह के छोटे और बड़े गड्ढे भी नजर आ रहे हैं। एक तरफ लैंडर विक्रम का हिस्सा दिख रहा है, जबकि दूसरी ओर लैंडर के चांद के और करीब जाते हुए देखा जा सकता है। जैसे-जैसे लैंडर चंद्रमा की सतह के करीब जाता है, वैसे-वैसे वहां मौजूद गड्ढे और स्पष्ट तौर पर व बड़े दिखाई देने लगते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *