कैंची धाम का 60 वां स्थापना दिवस कल

नैनीताल 14 जून। कैंची धाम का 60 वां स्थापना दिवस कल यानि (शनिवार) 15 जून को धूमधाम से मनाया जाएगा। मेले की सुरक्षा के मध्यनजर शुक्रवार को एसएसपी नैनीताल ने कैची धाम की सुरक्षा व्यवस्था परखी, पुलिस ने मेले में डॉग स्क्वाड टीम को भी शामिल किया है।

जिला प्रशासन को उम्मीद है कि 15 जून को लगभग पांच लाख लोगों की आने की उम्मीद है। इसे देखते हुए सुरक्षा और यातायात व्यवस्था के लिए कैंची धाम से हल्द्वानी-नैनीताल तक भारी फोर्स और अधिकारी तैनात किए गए हैं। डीआईजी ने 1200 से अधिक पुलिस कर्मियों और अधिकारियों को ड्यूटी में लगाया है। कुमाऊं के अलावा पीएचक्यू से भी फोर्स मांगा गया था। जो जिले में पहुंच गया है। ये पुलिस कर्मी 14 जनू सुबह 11 बजे से 15 जून रात 11:30 बजे तक ड्यूटी में तैनात रहेंगे। दो दिन भारी वाहनों का प्रवेश पूर्ण रूप से बंद रहेगा।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक नैनीताल प्रहलाद नारायण मीणा ने कैची धाम मेले को शांतिपूर्वक और सुचारू रूप से सम्पन्न कराने के उद्देश्य से आज पुनः मंदिर परिसर और पार्किंग स्थलों की सुरक्षा व्यवस्था परखी, उन्होंने अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।मेले के दौरान श्रद्धालुओं को किसी तरह की अव्यवस्था का सामना न करना पड़े और शांति व्यवस्था भंग न हो, इसके लिए एक हजार से अधिक पुलिसकर्मियों की डयूटी लगाई गई है।

यूपी, दिल्ली-एनसीआर समेत अन्य पड़ोसी राज्यों और अन्य शहरों से आने वाली गाड़ियों को हाईवे पर ही डायवर्ट कर दिया जाएगा। भक्तों की भारी भीड़ को देखते हुए पार्किंग स्थल भी बनाए गए हैं। मेले के दौरान किसी तरह की चनाग्नि आदि की घटनाएं रोकने को एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमें भी मौजूद रहेंगी।

एडीएम चौहान ने बताया कि तापमान की वृद्धि और आर्द्रता में कमी के कारण भवाली रेज, नैनी रेंज और मनोरा रेंज अत्यंत संवदेनशील क्षेत्र हैं। केंची धाम में शनिवार को स्थापना दिवस पर श्रद्धालुओं और पर्यटकों की भीड़ भी उमड़ेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *