सोमवती अमावस्या के मध्यनजर हरिद्वार में आज रात से भारी वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित

हरिद्वार 07 अप्रैल। कल यानि सोमवार को सोमवती अमावस्या है। जिस कारण हरिद्वार में शनिवार से ही देश के कई राज्यों की भीड़ उमड़ पड़ी है। होटल, आश्रम और धर्मशालाएं पूरी तरह पैक हो चुके हैं। रविवार को भी सुबह से ही हरकी पैड़ी में जबरदस्त भीड़ देखने को मिली। यहाँ आज हरकी पैड़ी से लेकर गंगा के किनारे बने विभिन्न घाटों पर हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई। भीड़ के चलते हरिद्वार स्थित हर की पौड़ी में गाड़ियों की एंट्री बंद कर दी गई है। सभी पार्किंग फुल हो गई हैं।
ट्रैफिक पुलिस ने आज रात 12 बजे से शहर में भारी वाहनों के लिए नो एंट्री लगा दी है । इसके लिए ट्रैफिक पुलिस ने ट्रैफिक प्लान जारी किया है। दिल्ली -मेरठ से आने वाले वहां नारसन कोर कॉलेज , ख्याति ढाबा गुरकुल कांगड़ी, शंकराचार्य चौक से आएंगे और अलकनंदा दीनदयाल, पंत द्वीप चमगादड़ टापू में पार्क किए जाएंगे।
पंजाब, हरियाणा से आने वाहन सहारनपुर, मंडावर, भगवानपुर, सालियर, बिजौली चौक, एनएच 344 होते हुए नगला इमरती, कोर काॅलेज, बहादराबाद बाईपास, हरिलोक तिराहा, गुरुकुल कांगड़ी से हरिद्वार आएंगे और अलकनंदा, दीनदयाल, पंतद्वीप, चमगादड़ टापू में पार्क किए जाएंगे।
दिल्ली से आने वाली पर्यटक बस, ट्रैक्टर-ट्रालियों को ऋषिकुल मैदान, सेफ पार्किंग, हरिराम इंटर कॉलेज में पार्क किया जाएगा। यूपी के नजीबाबाद से आने वाले छोटे वाहन चिड़ियापुर, श्यामपुर, चंडी चौकी, चंडीचौक होते हुए दीनदयाल, पंतद्वीप, चमगादड़ टापू में पार्क कराए जाएंगे। देहरादून-ऋषिकेश से आने वाले वाहनों को नेपालीफार्म, रायवाला, दूधाधारी तिराहा से मोतीचूर पार्किंग में भेजा जाएगा।
यूपी के नजीबाबाद से हरिद्वार आने वाले हल्के वाहन/बसें रोडवेज बस अड्डा गौरी शंकर पार्किंग में रहेगा। नजीबाबाद से देहरादून जाने वाले वाहन 4.2 से गौरी शंकर, हनुमान चौक, दक्षिण काली तिराहा, भीमगोड़ा, बैराज, हाईवे, चंडीघाट चौक अंडर पास से यूटर्न लेकर देहरादून को प्रस्थान करेंगे। नजीबाबाद से हरिद्वार आने वाले आवश्यक सेवाओं को छोड़कर भारी वाहनों को मंडावली से डायवर्ट होकर बालावाली पुल से होते हुए लक्सर, पथरी, सिंहद्वार होते हुए जाएंगे।
देहरादून-ऋषिकेश की तरफ से आने वाले ऑटो, विक्रम को जयराम मोड़ से यू-टर्न कर वापस भेजा जाएगा। ज्वालापुर से आने वाले ऑटो विक्रम शिवमूर्ति तिराहा से तुलसी चौक से देवपुरा तिराहे से वापस जाएंगे। जगजीतपुर से आने वाले सिंहद्वार से वापस जाएंगे। कनखल से आने वाले तुलसी चौक से वापस जाएंगे।बीएचईएल की तरफ से आने वाले विक्रम/ऑटो, ई-रिक्शा भगत सिंह चौक होते हुए टिबड़ी फाटक, पुराना रानीपुर मोड से ऋषिकुल तिराहा अंदर से वापस जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *