लद्दाख में नदी पार कर रहे सेना के जेसीओ सहित पांच जवानों की मौत

श्रीनगर 29 जून। लद्दाख के दौलत बेग ओल्डी इलाके में टैंक अभ्यास के दौरान नदी पार करने समय अचानक जलस्तर बढ़ने से बड़ा हादसा हो गया, जिसमें इसमें सेना के 5 जवान शहीद हो गये। शहीद जवानों में एक जेसीओ भी शामिल हैं। रक्षा विभाग के अधिकारी ने मीडिया को बताया कि कुछ जवानों के शव बाहर निकाल लिए गये हैं। घटना शनिवार को तड़के हुई।

सेना अधिकारियों ने बताया कि लद्दाख के दौलत बेग ओल्डी इलाके में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास सेना के जवान टी-72 टैंक में सवार होकर नदी पार कर रहे थे। इसी दौरान अचानक से बाढ़ आ गई। देखते ही देखते नदी के बढ़ते जलस्तर ने आसपास की जगह को अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया। टैंक भी तेजी के साथ तेज बहाव की चपेट में आने लगा।

अधिकारियों ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि शनिवार तड़के लद्दाख के न्योमा-चुशुल इलाके में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास अचानक आई बाढ़ के कारण टैंक के डूबने से पांच सैन्यकर्मी शहीद हो गये। अधिकारियों ने बताया कि हादसा लेह से 148 किलोमीटर दूर प्रशिक्षण अभ्यास के दौरान शुक्रवार की देर रात करीब एक बजे हुई। हादसे में टी-72 टैंक पर सवार सैनिक डूब गए।

घटना पर दुख जताते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर संवेदना व्यक्त की। उन्होंने लिखा, “लद्दाख में नदी पार कराते समय हुए दुर्भाग्यपूर्ण हादसे में भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की जान जाने से मैं बहुत दुखी हूं। हम देश के लिए अपने वीर जवानों की अनुकरणीय सेवा को कभी नहीं भूलेंगे। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदनाएं। दुख की इस घड़ी में पूरा देश उनके साथ खड़ा है।”

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे व लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गाँधी ने भी इस घटना पर दुःख जाहिर किया है। राहुल गाँधी ने अपने सोशल मीडिया के अकाउंट ट्विटर पर लिखा :लद्दाख में टैंक के नदी पार करने के सैन्य अभ्यास के दौरान हुए हादसे में भारतीय सेना के पांच जवानों की शहादत का समाचार अत्यंत दुखद है। सभी शहीद जवानों को विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए शोक संतप्त परिजनों के प्रति गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं। दुख की इस घड़ी में हम उनके साथ खड़े हैं।उनका समर्पण, सेवा और बलिदान देश सदा याद रखेगा।

मल्लिकार्जुन खरगे ने लिखा
Deeply distressed at the loss of lives of 5 Indian Army bravehearts, including a JCO, while getting a T-72 tank across a river in Ladakh.Our heartfelt condolences to the families of the Army personnel who fell victim to this painful tragedy.
In this hour of grief, the nation stands together in saluting the exemplary service of our valiant soldiers.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *