अल्मोड़ा के बिंसर रेंज में लगी आग को बुझाने गए वन विभाग के चार कर्मचारी जिंदा जले , चार झुलसे

अल्मोड़ा 13 जून। गुरुवार का दिन बिंसर रेंज, सिविल एवं सोयम वन प्रभाग अल्मोड़ा के लिए अशुभ रहा जब जंगल की आग बुझाने के लिए गए 8 वन कर्मियों में से चार लोगों की मौके पर जलने से मौत हो गई व चार लोग गंभीर रूप से घायल हैं। गुरुवार को जिले में स्थित बिंसर अभ्यारण के जंगल में भीषण आग लग गई थी जिसकी सूचना मिलने पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची। लेकिन जंगल की आग इतनी भयानक थी कि आग बुझाने का काम शुरू करने से पहले ही आग बुझाने के लिए गई टीम इसकी चपेट में आ गई। आग की लपटों ने टीम में शामिल फायर वाचरों और पीआरडी को चारों ओर से घेर लिया। वनाग्नि की इस घटना में चार पीआरडी के जवान और फायर वाचरों की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई।हादसे में वन विभाग का वाहन भी जल गया है ।

इस बीच गंभीर रूप से झुलसे घायलों को बेस अस्पताल लाया गया है। जहां पर इनका इलाज किया जा रहा है। डॉक्टर का कहना है कि एक व्यक्ति 80 प्रतिशत तक जल चुका है। जबकि अन्य 45% झूलसे हुए हैं। मरने वालों में वन विभाग के फायर वाचर व पीआरडी के जवान शामिल हैं। इस बीच गंभीर रूप से झुलसे कर्मचारियों में से एक को प्राथमिक उपचार के बाद हायर सेंटर हल्द्वानी रेफर किया गया है।

मृतक
त्रिलोक सिंह मेहता पुत्र नारायण सिंह, वन बीट अधिकारी बिंसर रेंज, सिविल एवं सोयम वन प्रभाग अल्मोड़ा, निवासी उडलगांव बाड़ेछीना
दीवान राम 35 साल पुत्र पदी राम, दैनिक श्रमिक, निवासी ग्राम सौड़ा, कपड़खान, अल्मोड़ा
करन आर्या 21 साल पुत्र विशन राम, फायर वाचर
पूरन सिंह 50 साल पुत्र दीवान सिंह, पीआरडी जवान, निवासी ग्राम कलौन, अल्मोड़ा

घायल

कृष्ण कुमार( 21 ) पुत्र नारायण राम, फायर वाचर, ग्राम भेटुली, अयारपानी, अल्मोड़ा
कुंदन सिंह नेगी (44 )पुत्र प्रताप नेगी, पीआरडी जवान, ग्राम खांखरी
भगवत सिंह भोज (38 ) पुत्र बची सिंह, वाहन चालक, ग्राम भेटुली, अयारपानी
कैलाश भट्ट (54 )पुत्र बद्रीदत्त भट्ट, दैनिक श्रमिक, ग्राम धनेली, अल्मोड़ा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *