नाबालिग के हाथो में बाईक देना बाप को पड़ा महंगा, भरने पड़े 25000

धौलछीना 30 जून। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अल्मोड़ा द्वारा जिले में नाबालिग वाहन चालकों के खिलाफ चलाई जा रही करवाई के दौरान रविवार को थानाध्यक्ष धौलछीना सुशील कुमार के नेतृत्व में पुलिस टीम द्वारा बाड़ेछीना तिराहे पर चेकिंग अभियान चलाया जा रहा था,इसी दौरान मोटर साईकिल सं0 UP21AS6384 अपाचे को रुकने का इशारा किया गया तो चालक द्वारा वाहन को नही रोका गया । जिसके बाद पुलिस टीम ने वाहन का पीछा करते हुए उसे काचुला रोड पर रोक लिया। पुलिस ने शक के आधार पर वाहन चालक से उसकी उम्र के बारे में प्रमाण माँगा तो चालक की उम्र 16 वर्ष 03 माह ज्ञात हुई।

वाहन चालक का नाबालिग होने पर पुलिस ने उक्त मोटरसाइकिल को सीज कर लिया व चालक के अभिभावक का धारा 199A mv act के अंतर्गत ₹25000 का कोर्ट चालान काट दिया । जिसके बाद पुलिस ने अभिभावक को थाने बुलाकर नाबालिग को उनके सुपुर्द करते हुए काउंसलिंग कर भविष्य में अपने नाबालिग बच्चे को वाहन न देने की उचित हिदायत दी गई । पुलिस ने बताया कि इस प्रकार का अभियान आगे भी जारी रहेगा।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अल्मोड़ा की अभिभावकों से अपील-
अपने नाबालिग बच्चों को वाहन न चलाने दे,नाबालिग बच्चों को वाहन चलाने देना, दुर्घटना का कारण बन सकता है, बच्चों की सुरक्षा के दृष्टिगत उनको समझाएं कि जब तक आप बालिग ना हो,तब तक वाहन नहीं चलाना चाहिए। नाबालिग बच्चों द्वारा वाहन चलाए जाने पर अभिभावकों के विरुद्ध मोटर वाहन अधिनियम में कार्यवाही का प्रावधान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *