Loksabha Chunav Survey: आज हुए लोकसभा चुनाव तो किसकी बनेगी सरकार?

लोकसभा चुनाव के लिए अब महज कुछ ही महीनों का समय शेष है। मोदी सरकार के खिलाफ विपक्ष जीत दर्ज करने की पुरजोर कोशिश कर रहा है। पिछले दिनों कांग्रेस, आरजेडी, जेडीयू, टीएमसी समेत 26 दलों ने साथ आते हुए विपक्षी गठबंधन बनाया, जिसका नाम ‘इंडिया’ रखा। विपक्ष के साथ में चुनाव लड़ने से माना जा रहा था कि आगामी लोकसभा चुनाव में एनडीए सरकार को कड़ी टक्कर का सामना करना पड़ सकता है।

हालांकि, ताजा सर्वे में यह बात सही होती नहीं प्रतीत हो रही। मोदी सरकार के तीसरी बार सत्ता में वापसी के सर्वे में स्पष्ट संकेत मिल रहे हैं। इंडिया टुडे और सी वोटर द्वारा करवाए गए मूड ऑफ द नेशन सर्वे में बीजेपी लगातार तीसरी बार बहुमत हासिल करते दिख रही।

आम चुनाव को लेकर किए गए सर्वे में एनडीए को 306 सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि इंडिया गठबंधन को 193 सीटें मिल सकती हैं। अन्य के खाते में 44 सीटें जा सकती हैं। इस तरह से सर्वे में बताया गया है कि तीसरी बार मोदी सरकार बन सकती है। वहीं, कांग्रेस-बीजेपी की सीटों की बात करें तो बीजेपी को 287 सीटें और कांग्रेस को 74 सीटें मिलने का अनुमान है। पिछले दो लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की यह सबसे अधिक सीटें हैं।

हालांकि, इसके बावजूद भी वह बहुमत तो दूर, बल्कि 100 का आंकड़े के करीब भी नहीं पहुंचती दिख रही। सर्वे में अन्य को 182 सीटों के मिलने का अनुमान जताया गया है। हालांकि, वोट फीसदी की बात करें तो एनडीए और इंडिया गठबंधन में सिर्फ दो पर्सेंट का ही अंतर है। एनडीए को 43, इंडिया को 41 और अन्य को 16 फीसदी वोट मिल सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *