Loksabha Election Survey: लोकसभा चुनाव में मोदी को हरा सकता है विपक्ष का INDIA गठबंधन?

अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में अब महज कुछ ही महीनों का समय बचा हुआ है। मार्च से मई के बीच में कभी भी आम चुनाव के लिए मतदान करवाए जा सकते हैं। बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए का सामना हाल में बने विपक्षी अलायंस ‘इंडिया’ के साथ होगा। हाल में बने इंडिया गठबंधन ने साफ किया है कि अगला लोकसभा चुनाव एकसाथ मिलकर लड़ेंगे।

इस अलायंस में कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, टीएमसी, जेडीयू समेत विपक्ष के 26 दल शामिल हैं। इसको लेकर लगभग हर महीने बैठक करके रणनीति भी बनाई जा रही है। लोकसभा चुनाव की तैयारियों के बीच एक ताजा सर्वे सामने आया है, जिसमें इंडिया अलायंस को बड़ा झटका लगा है।

इंडिया टुडे और सी-वोटर के मूड ऑफ द नेशन पोल में पूछा गया कि क्या इंडिया गठबंधन मोदी को हरा सकता है? इस पर सिर्फ 33 फीसदी लोगों ने हां कहा है, जबकि 54 फीसदी लोगों का जवाब नहीं में है। सर्वे में इसके अलावा भी कई सवाल किए गए। कांग्रेस की विपक्ष के रूप में कैसी भूमिका रही है? इस पर 43 फीसदी ने अच्छा, 17 फीसदी ने ठीकठाक, जबकि 32 फीसदी ने बेकार बताया। वहीं, जब यह सवाल किया गया कि क्या गांधी परिवार के बिना कांग्रेस गठबंधन का प्रदर्शन सुधर जाएगा? इस पर 49 फीसदी ने हां में जवाब दिया, जबकि 34 फीसदी ने नहीं कहा।

सर्वे में एक और सवाल किया गया। पूछा गया कि कांग्रेस को कौन पुनर्जीवित कर सकता है? इस पर 32 फीसदी लोगों ने राहुल गांधी का नाम लिया, जबकि सचिन पायलट का नाम 12 फीसदी लोगों ने लिया। वहीं, 9 फीसदी प्रियंका गांधी और तीन फीसदी मल्लिकार्जुन खरगे को वोट मिले। इसके अलावा, एक सवाल यह भी किया गया कि विपक्षी नेता के तौर पर राहुल गांधी का प्रदर्शन कैसा रहा? इस पर 34 फीसदी ने बहुत अच्छा, 18 फीसदी ने अच्छा, 15 फीसदी ने औसत, जबकि 27 फीसदी ने खराब बताया। सर्वे एजेंसी ने दावा किया है कि उन्होंने यह सर्वे 15 जुलाई से 14 अगस्त के बीच में देश के सभी लोकसभा क्षेत्रों में किया है। इसमें 25,951 लोगों ने हिस्सा लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *