नोएडा पुलिस ने उत्तराखंड पब्लिक स्कूल से लापता हुए दोनों छात्रों को किया बरामद

नॉएडा 07 सितम्बर। शिक्षक दिवस के दिन नोएडा के सेक्टर-56 स्थित उत्तराखंड पब्लिक स्कूल से लापता हुए दोनों छात्रों को नोएडा पुलिस ने सकुशल बरामद कर लिया है। लापता छात्रों की सकुशल बरामदगी पर परिजनों ने नोएडा पुलिस का आभार व्यक्त करते हुए राहत की साँस ली।

क्या था पूरा मामला

बतादें कि बीते गुरुवार (5 सितम्बर) को नोएडा के सेक्टर 56 स्थित उत्तराखंड पब्लिक स्कूल से 8वीं कक्षा में पढने वाले दो छात्र नैतिक ध्यानी उम्र (13 वर्ष) पुत्र राजेन्द्र ध्यानी और आर्यन कुमार (उम्र 13 वर्ष) पुत्र हरि सिंह चौरसिया स्कूल की छुट्टी के बाद अचानक लापता हो गए थे। उनके परिजन गेट न. 1 पर उनका इंतजार कर रहे थे। जब कि दोनों बच्चे चुपके से गेट न. 2 से निकल गए। परन्तु दोनों छात्र स्कूल से निकलने के बाद अपने घर नहीं पहुंचे। परिजनों ने काफी खोजबीन करने के बाद शाम को बच्चों के लापता होने की सूचना पुलिस को दी। जिसके बाद गौतमबुद्ध नगर पुलिस कमिशनर लक्ष्मी सिंह के निर्देश पर थाना सेक्टर 58 पुलिस द्वारा बच्चों की तलाश के लिए 07 पुलिस टीमों का गठन किया गया।

पुलिस टीम द्वारा सबसे पहले स्कूल में लगे सीसीटीवी फुटेज की जांच की गयी। जहाँ एक सीसीटीवी फुटेज में छुट्टी के बाद दोनों छात्र गेट नंबर 2 (पिछले गेट) से निकलते दिखाई दिए। जिसके बाद दोनों छात्र सेक्टर-25 स्थित मोदी मॉल के पास एक ई-रिक्शा में बैठे हुए दिखे हैं। जिसके बाद पुलिस टीमों द्वारा नोएडा, गाजियाबाद के विभिन्न थानों सहित दिल्ली के कई इलाकों तथा इन जगहों पर स्थित रेलवे स्टेशन, बस स्टैण्ड, मैट्रो स्टेशन एवं चौराहों पर लगे लगभग 500 से अधिक सीसीटीवी कैमरों का विश्लेषण किया गया। इन सभी जगहों पर सादे वस्त्रों में पुलिस टीम लगाई गयी थी जिससे बच्चे पुलिस को देखकर कही छुप न जाये। इसके बाद पुलिस की टीम एक-एक सुराग लगाते हुए आनंद विहार स्टेशन पहुंची। वहां से दोनों छात्रों को सकुशल बरामद कर पुलिस कमिश्नरेट ऑफिस लाया गया। जहाँ बच्चों से बातचीत और उनकी काउंसिलिंग की गयी। और उसके बाद परिजनों को सौंप दिया गया है।

बताया गया कि बच्चों के आंतरिक परीक्षा (यूनिट टेस्ट) में कम नंबर आये थे। जिस कारण वे घर वालों के डर से भागने का प्लान बनाया था। वहीँ परिजनों ने स्कूल प्रबन्धन पर आरोप लगाया है कि बच्चों के गायब होने की सूचना सबसे पहले स्कूल प्रबन्धन को दी गयी थी। परन्तु स्कूल प्रबंधन ने बच्चों को खोजने में परिजों की मदद नहीं की। वहीँ छात्रों परिजनों ने नोएडा पुलिस की दिल खोलकर तारीफ करते हुए हार्दिक आभार व्यक्त किया। लापता छात्र नैतिक ध्यानी के परिवार के करीबी देवेन्द्र रावत ने बताया कि सेक्टर 56 चौकी इंचार्ज सुधीर कुमार का लापता बच्चों की तलाश में बहुत बड़ा योगदान रहा। उन्होंने शुरू से लेकर अंत तक परिजनों को भरोसा दिलाते हुए काफी सहयोग किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *