अल्मोड़ा : जिलाधिकारी ने जल जीवन मिशन से जुड़े अधिकारियों को दिए निर्देश, दिसम्बर तक पूरा करें लक्ष्य

राजसत्ता न्यूज़ ब्यूरो

अल्मोड़ा 30 अगस्त। जिलाधिकारी विनीत तोमर की अध्यक्षता में बुधवार को नवीन कलेक्ट्रेट में बैठक हुई, बैठक में जल जीवन मिशन योजना के अन्तर्गत निर्मित/निर्माणाधीन पेयजल योजनाओं की भौतिक/वित्तीय प्रगति, अवषेष नई तथा पुनरीक्षित डी0पी0आर0 पर चर्चा एवं अनुमोदन के कार्यों पर समीक्षा की गई । जिलाधिकारी ने पेयजल निगम अल्मोड़ा, रानीखेत, भिकियासैण, उत्तराखण्ड जल संस्थान अल्मोड़ा, रानीखेत एवं सिंचाई विभाग अल्मोड़ा द्वारा जल जीवन मिषन के अन्तर्गत वर्तमान में किये गये भैतिक कार्याें व अवषेष कार्यों की प्रगति रिपोर्ट भी अधिकारियों से ली। उन्होंने सभी कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारियों को निर्देष दिये कि एफएचटीसी(कार्यात्मक घरेलू नल कनैक्षन) के लक्ष्य को माह दिसम्बर, 2023 तक पूर्ण करना सुनिष्चित करें। उन्होंने निर्देष दिये जल जीवन मिषन के अन्तर्गत अवषेष नई तथा पुनरीक्षित डीपीआर में धनराषि की मांग बढ़ गयी है उसकी पूर्ण जानकारी डीपीआर बनाते समय स्पष्ट उल्लेख किया जाय।

बैठक में जिलाधिकारी ने सभी कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारियों को निर्देष दिए कि जिन ग्रामों में इस योजना का कार्य अन्तिम चरण में है उस कार्य को समय से पूर्ण करना सुनिष्चित करे। उन्होंने निर्देष दिये कि जहां पर पुनरीक्षित डीपीआर बनाने की आवष्यकता पड़ रही है उसमें उन सभी बिन्दुओं की जानकारी का उल्लेख किया जाय। इस दौरान जिलाधिकारी ने जल जीवन मिशन के कार्यों को तेज गति से करते हुये 31 दिसम्बर, 2023 तक पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देश दिये कि इस कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाय। उन्होंने कहा कि यह योजना भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है जिसे मार्च 2024 तक पूर्ण किया जाना है। जिलाधिकारी ने थर्ड पार्टी द्वारा जनपद में पेयजल योजनाआंे का सत्यापन किये जा रहे कार्यों की समीक्षा सम्बन्धित अधिकारियों से की।

जिलाधिकारी ने निर्देष दिये कि जहां पर इनक कार्याें की निविदा प्रक्रिया अभी तक पूर्ण नहीं हो पायी है वहां निविदा प्रक्रिया का पूर्ण करते हुये कार्य प्रारम्भ किया जाय। उन्होंने कहा कि कार्यों के संचालन हेतु ठेकेदारों से भी समय समय पर वार्ता की जाए तथा ठेकेदार को कार्य को तेजी से करने हेतु निर्देशित किया जाय। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि इस कार्य में मैनपावर को बढ़ाया जाय ताकि योजना अपने समय से पूर्व पूर्ण हो सके। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा कोंण्डे, परियोजना निदेषक पुष्पेन्द्र सिंह सहित सभी कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *