पौड़ी: जिलाधिकारी ने शहर प्रतिनिधियों को विकास कार्यों से किया अवगत

पौड़ी 28 फरवरी। बुधवार को जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान की अध्यक्षता में शहर के व्यापारियों और सामान्य नागरिकों के साथ पौड़ी शहर के विकास से जुड़े विभिन्न मुद्दों के संबंध में बैठक आयोजित की गई ।जिलाधिकारी ने शहर के संभ्रांत नागरिकों और व्यापारियों से जनपद पौड़ी के अवस्थापना विकास, पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने तथा शहर के प्रमुख मुद्दों के निराकरण के संबंध में अवगत कराया।

उन्होंने कहा कि पौड़ी शहर में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए विभिन्न विकासपरक योजनाओं पर कार्य किया जा रहा है तथा उनमें से कुछ पर कार्य चल रहा है तथा कुछ संबंधित डीपीआर/प्रस्ताव तैयार किये जा चुकें हैं। उन्होंने कहा कि हमारा मुख्य फोकस पौड़ी शहर में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देना तथा पर्यटकों को आकर्षित करना है। इसी को ध्यान में रखते हुए जनपद में पौराणिक चारधाम यात्रा मार्ग, बर्ड वाचिंग, द बीटल्स गंगा फेस्टिवल, माउण्टेंन म्यूजियम, ट्राइडेंट पार्क, रांसी स्टेडियम पुनरुद्वार, अनेक जगह पार्किंग निर्माण इत्यादि पर फोकस किया जा रहा है ताकि जनपद में अधिक-से-अधिक पर्यटक आकर्षित हो सके। पर्यटन गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए ल्वाली झील व सी.डी.एस.बिपिन रावत पार्क का निर्माण किया जा चुका है, तथा हैरिटेज बिल्डिंग पर भी कार्य किया जा रहा है। पर्यटन विभाग के तत्वाधान में वीरचन्द्र सिंह गढ़वाली योजना, दीन दयाल होम स्टे योजना तथा टै्रकिंग ट्रक्शन स्कीम से पर्यटन के क्षेत्र में युवाओं को स्वरोजगार से जोडा जा रहा है।

उन्होंने कहा कि ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे कार्य पूर्ण होने के पश्चात पौड़ी में पर्यटन गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है। शहरवासियों ने शहर में सड़कों के सुधारीकरण, कूडे़ का उचित निस्तारण, पर्यटन के क्षेत्र में एडवांस प्रशिक्षण संपादित करने, नियमित व उचित बिल के माध्यम से पेयजल की सुलभ उपलब्धता, अतिक्रमण हटवानें, शहर में पार्किंग का कुशल संचालन इत्यादि मुद्दों की ओर जिलाधिकारी का ध्यान आकर्षित किया।

इस दौरान जिलाधिकारी ने लोक निर्माण विभाग को श्रीनगर से लेकर पौड़ी शहर तक की सड़कों पर जहां भी सुधारीकरण के कार्य किये जाने हैं तत्काल पूर्ण करने के निर्देश दिये। जल संस्थान को शहर में मानक के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण पेयजल की आपूर्ति करवाने तथा बिलों को मानक के अनुरूप तार्किक बनाने व पानी लिकेज की समस्या को ठीक करने के निर्देश दिये। अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को निर्देशित किया कि शहर में कूड़े का निस्तारण नियमित और प्रॉपर तरीके से करना सुनिश्चित करें तथा कूडा निस्तारण का स्थायी समाधान के लिए दीर्घकालीक रणनीति पर कार्य करें। पर्यटन अधिकारी को साहसिक पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए युवाओं को इसका एडवांस प्रशिक्षण प्रदान करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने शहर के संम्रात नागरिकों से यह अपेक्षा की कि जनपद व पौड़ी शहर के विकास के लिए अपने महत्वपूर्ण सुझाव समय-2 पर साझा करते रहें।

बैठक में नगर अध्यक्ष व्यापार मण्डल हेमेन्द्र सिंह नेगी, सचिव देवेन्द्र सिंह रावत, कोषाध्यक्ष कुलदीप गुसाईं, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग दिनेश बिजल्वाण, अधिशासी अभियंता जल संस्थान एस.के. राय, पर्यटन अधिकारी प्रकाश खत्री, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका गौरव भसीन सहित संबंधित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *