भगवान राम के नाम पर फर्जीवाड़ा, पहले राजस्थान और अब उत्तर प्रदेश

नई दिल्ली 31 दिसंबर। अयोध्या में भगवान राम के मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। प्राण प्रतिष्ठा को लेकर हर तरह से प्रचार-प्रसार भी हो रहा है। लेकिन एक ऐसा वर्ग भी है जो भगवन के नाम पर फ्रॉड करने पर उतारू है, जो भगवान् श्री राम के नाम पर पहले राजस्थान में नकली पर्चियां काट रहा था और अब उत्तर प्रदेश से नया मामला सामने आ गया है। सोशल मीडिया पर श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के नाम से फर्जी एकाउंट खोलकर जनता से दान के रूप में पैसे मांगे जा रहे हैं। ीके लिए वाकायदा सोशल मीडिया के लोकप्रिय प्लेटफॉर्म पर क्यूआर कोड वितरित कर लोगों से राम मंदिर के उद्घाटन में ज्यादा से ज्यादा सहयोग करने की अपील की जा रही है।

विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने पहले राजस्थान और अब उत्तर प्रदेश पुलिस व दिल्ली पुलिस के पास शिकायत दर्ज कराई है। यूपीआई नंबर (9040914736@paytm) जारी करते हुए इस पर राम मंदिर के लिए दान करने की अपील की जा रही है। यह प्रोफाइल मनीषा नल्लाबेली के नाम से बनाई गई है। व्हाट्सएप ग्रुपों में भी इसी तरह के संदेश भेजकर लोगों से पैसे मांगे जा रहे हैं।

दूसरी तरफ विहिप ने साफ़ किया है कि अयोध्या में भगवान राम के मंदिर के उद्घाटन कार्यक्रम को लेकर कोई दान नहीं मांगा जा रहा है और इसके लिए किसी समिति का गठन नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि अयोध्या में भगवान राम के मंदिर का लोकार्पण एक सामाजिक कार्यक्रम है और पूरा देश इसके आनंद में डूबा हुआ है। लेकिन लोगों की भावनाओं का गलत लाभ उठाते हुए कुछ लोग इस अवसर पर गलत तरीके से पैसा कमाने की कोशिश कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *