विश्व पृथ्वी दिवस पर रामाज्ञा स्कूल में आयोजित समारोह में शामिल हुए ग्रीन मैन ऑफ इंडिया

नोएडा 22 अप्रैल। माता: भूमिः पुत्रोहम् पृथिव्याः के सूत्रवाक्य को सार्थक करने के लिए धरती माता की सुरक्षा करना आधुनिक काल की सबसे बड़ी जरूरत है, पूरा विश्व समुदाय ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन की गंभीर समस्या से जूझ रहा है और चिंता कर रहा है कि पृथ्वी ग्रह पर जीवन के अस्तित्व को कैसे बचाया जाए। विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर नोएडा एक्सटेंशन इलाके में स्थित रामाज्ञा स्कूल में आयोजित समारोह में ग्रीन मैन ऑफ इंडिया विजयपाल बघेल मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। समस्त विद्यालय की ओर से प्रधानाचर्या प्रियंका सिंह ने उनका अभिवादन किया । इस समारोह में विद्यालय के छोटे बच्चों ने गीत एवं नाटक प्रस्तुत किए गए जिसमें उन्होंने जल और वृक्षों की हानि से होने वाले दुष्प्रभाव से अवगत कराकर पृथ्वी संरक्षण का संदेश दिया।
ट्री ट्रस्ट ऑफ इंडिया के अध्यक्ष ग्रीनमैन विजयपाल बघेल ने अपने उद्बोधन में बच्चो को जल और वृक्ष की महत्वता को समझाया तथा बच्चो से अपने जन्मदिन पर एक एक पौधा लगाने के लिये बोला। उन्होंने बताया कि जिस तरह से पेड़ काटे जा रहे हैं और जल स्तर कम हो रहा है उसके लिए भविष्य में हर इंसान को ऑक्सिजन सिलिंडर लेकर चलना होगा। हरितऋषि विजयपाल बघेल ने कहा कि एकमात्र पेड़ ही होता है जो ऑक्सीजन बनाने के कारखाने का कार्य कर कच्चे माल के रूप में कार्बन गैस लेता है, जितने पेड़ कम होंगे उतनी हमारी सांस कम होगी।
पृथ्वी संरक्षण की शपथ दिलाने के बाद प्रधानचार्य जी ने बच्चो को पृथ्वी की सुरक्षा के उपाय बताए। इसके बाद उन्होंने स्कूल की और खुद अपनी ओर से ग्रीनमैन को आश्वासन दिलाया कि सभी अध्यापक, बच्चे और वो स्वयं अपने जन्मदिन पर पौधारोपण करेंगें। इस कार्यक्रम का समापन बच्चो, प्रधानाचार्या तथा मुख्य अतिथि विजयपाल बघेल के द्वारा संयुक्त रूप से वृक्षारोपण के साथ हुआ। ट्री ट्रस्ट ऑफ इंडिया के रामबीर सिंह, गतिविधि प्रभारी अंकित सिंह, शिक्षक वर्ग तथा सैकड़ों की संख्या में विद्यार्थियों ने प्रतिभाग कर धरती बचाने का संकल्प लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *