केपटाउन में पहली बार जीती एशियाई टीम, भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से हराया

केपटाउन ०४ जनवरी। भारत ने केपटाउन टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका की टीम को 7 विकेट से हरा दिया है। इसके साथ ही भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच में जीत हासिल कर इतिहास रच दिया। दक्षिण अफ्रीका ने पहले खेलते हुए महज 55 रन पर ही सिमट गई थी। उसके बाद भारतीय टीम भी 153 रन पर सिमट गई , ख़ास बात ये रही कि दोनों टीमों की पहली पारी मैच के पहले दिन ही समाप्त हो गई थी। अफ्रीका ने दूसरे दिन खेलते हुए अपनी दूसरी पारी में 176 रन बनाए। भारत को जीत के लिए 79 रन का टारगेट मिला, जिसे भारत ने 12वें ओवर में 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया।

दक्षिण अफ्रीका ने सेंचुरियन में पहला टेस्ट पारी और 32 रन से जीतकर सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली थी। भारत ने दूसरे मैच में वापसी की और सीरीज को 1-1 से ड्रॉ कराया। टीम इंडिया अब तक दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है।


ऐतिहासिक रहा ये टेस्ट

147 साल में 25वीं बार 2 दिन में ख़त्म हुआ टेस्ट मैच
केप टाउन के न्यूलैंड्स मैदान पर भारत की यह पहली टेस्ट जीत है।
जसप्रीत बुमराह ने दूसरी पारी में 6 विकेट अपने नाम किए
भारत के ६ बल्लेबाज पहली पारी में शून्य पर आउट हुए, जो एक रिकॉर्ड है

2 दिन में खत्म होने वाले टेस्ट मैचों में भारतीय टीम का सक्सेस रेट 100% रहा है। जून 2018 में भारत और अफगानिस्तान के बीच बेंगलुरु में खेला गया टेस्ट मैच 2 दिन में खत्म हुआ था। यह अफगानिस्तान के क्रिकेट इतिहास का पहला टेस्ट था। वहीं, यह भारत के क्रिकेट इतिहास का पहला ऐसा टेस्ट था जो दो दिन में खत्म हुआ।

इसके बाद फरवरी 2021 में भारत और इंग्लैंड के बीच अहमदाबाद में खेला गया डे-नाइट टेस्ट मैच 2 दिन में समाप्त हुआ था। यह सिर्फ दो दिन में नतीजा देने वाला भारत का दूसरा टेस्ट था। इसमें भी टीम इंडिया ने जीत हासिल की थी। अब भारत ने साउथ अफ्रीका को 2 दिन में हराया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *