केन्द्र व राज्य सरकार की योजनाओं को समय पर पूरा करना सुनश्चित करें अधिकारी: विनोद कुमार सुमन

अल्मोड़ा 19 अक्टूबर। सचिव सचिवालय प्रशासन उत्तराखण्ड सरकार विनोद कुमार सुमन ने गुरुवार को अल्मोड़ा भ्रमण के दौरान केन्द्र सरकार व राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा बैठक ली । उन्होंने विभागावार योजनाओं की समीक्षा करते हुए सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि संचालित योजनाओं का कार्य समयबद्वता के साथ करना सुनिश्चित करें। उन्होंने लघु सिंचाई, सिंचाई, कृषि, उद्यान, जल निगम, पीएमजीएसवाई, लोनिवि सहित अन्य विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि विभाग में संचालित योजनाओं का लाभ जनता को मिले इसके लिए सभी अधिकारी व्यक्तिगत रूचि लेकर कार्य करें।

सचिव ने कहा कि जिला योजना, राज्य सैक्टर, केन्द्र पोषित योजनाओं की धनराशि को माह अक्टूबर तक 70 प्रतिशत खर्च करना सभी विभाग सुनिश्चित करें। उन्होंने जल जीवन मिशन योजनान्तर्गत जनपद में किये जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी चरणों का कार्य मार्च, 2024 तक पूर्ण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि इस योजना के कार्यों की समीक्षा बैठक समय-समय पर शासन स्तर से की जाती है। उन्होंने उद्यान विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि एप्पल मिशन योजना को कलस्टर के माध्यम से जनपद में कराना सुनिश्चित करें। इस दौरान सचिव ने जनपद में लम्बित महत्वपूर्ण योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं हेतु जो भी कार्यवाही व पत्राचार शासन स्तर पर किया जाना है उसे समय से करना सुनिश्चित करें।

इस अवसर पर जिलाधिकारी विनीत तोमर ने समीक्षा के दौरान सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि सचिव उत्तराखण्ड सरकार द्वारा विभागीय योजनाओं को पूर्ण करने हेतु जो निर्देश दिये गये हैं उनका अनुपालन करना सुनिश्चित करें। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी आंकाक्षा कोण्डे, परियोजना निदेशक पुष्पेन्द्र सिंह, मुख्य कोषधिकारी हेमेन्द्र प्रकाश गंगवार सहित सभी जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक के बाद बाद विनोद कुमार सुमन ने विकासखण्ड हवालबाग में स्थित राजकीय कुक्कट प्रक्षेत्र का भ्रमण किया। उन्होंने भ्रमण के दौरान कहा कि कुक्कट पालन से अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने के प्रयास किए जाय। उन्होंने कुक्कट पालन के कार्यों को देखकर प्रसन्नता व्यक्त करते होने कहा कि इस तरह के कार्यों से लोग स्वरोजगार की ओर बढ़ेगे। जिसके बाद उन्होंने हवालबाग स्थित ग्रोथ सेन्टर के अन्तर्गत प्रगति आजीविका स्वायत्त सहकारिता बेकरी यूनिट का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान सचिव ने वहा पर बनाये जा रहे उत्पादों सहित अन्य जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि यहॉ पर जो भी उत्पाद बनाये जा रहे है उनकी गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाय और यहॉ पर निर्मित उत्पादों के उत्पादन को बढ़ाया जाय ताकि यूनिट को अधिक से अधिक लाभ हो सके। उन्होंने महिलाओं द्वारा किये जा रहे इस कार्य की सराहना की। इस दौरान परियोजना निदेशक पुष्पेन्द्र सिंह, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी उदयशंकर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *