अन्नकूट मेले के लिए 15 कुंतल फूलों से सजा केदारनाथ धाम

रुद्रप्रयाग 29 अगस्त। रक्षाबंधन के पावन पर्व पर केदारनाथ में लगने वाले अन्नकूट मेले के लिए केदारनाथ धाम को फूलों से सजाया गया है।मंगलवार यानि आज रात आधी रात से केदारनाथ में मेला शुरू होगा। इस दौरान पूरी रात श्रद्धालु बाबा केदार के दर्शन कर श्रृंगार करेंगे। बुधवार सुबह स्वयंभू लिंग से श्रृंगार सामग्री उतारकर मंदाकिनी नदी में प्रवाहित की जाएगी।

प्रतिवर्ष रक्षाबंधन से एक दिन पहले केदारनाथ मंदिर में अन्नकूट मेला (भतूज) धूमधाम से मनाए जाने की परम्परा सदियों से चली आ रही है। इस बार यह तिथि 29 अगस्त को पड़ रही है। मेले में सर्वप्रथम केदारनाथ मंदिर के मुख्य पुजारी शिव लिंग भगवान शिव के स्वयंभू लिंग की विशेष पूजा-अर्चना समस्त प्रक्रिया संपन्न करने के पश्चात नए अनाज झगोंरा, चावल, कौंणी आदि का लेप लगाकर स्वयं भू लिंग का श्रृंगार करते हैं. इस दौरान भोले बाबा का श्रृंगार का दृश्य अलौकिक होता है, जिसके बाद प्रतिवर्ष भक्त सुबह चार बजे श्रृंगार किए गए भोले बाबा के स्वयूं लिंग के दर्शन करते हैं.

इस अवसर पर केदारनाथ में हक-हकूकधारी अपने आराध्य को चावल का भोग सहित अन्य खाद्य सामग्री अर्पित करते हैं।मान्यता है कि नए अनाज और पके चावलों के भोग को स्वयंभू शिवलिंग पर चढ़ाने से सभी अन्न प्रजातियों से विष का खत्म हो जाता है। दी। मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी डा. हरीश गौड़ ने बताया कि मेले के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु व हक-हकूकधारी केदारनाथ पहुंच गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *