जिला सहकारी बैंक अल्मोड़ा का वार्षिक नेट प्रॉफिट पहुंचा 545 .72 लाख

राजसत्ता न्यूज़ ब्यूरो

अल्मोड़ा 28 अगस्त। सोमवार को अल्मोड़ा के सुनीता सनसिटी होटल के हाल में जिला सहकारी बैंक अल्मोड़ा बागेश्वर की वार्षिक निकाय की बैठक संपन्न हुई। बैठक को महाराष्ट्र के पूर्व राज्यपाल व पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोश्यारी ने दूरभाष से संबोधित किया उन्होंने कहा कि आज सहकारिता का क्षेत्र इतना विस्तृत है की जिसकी कोई सीमा नहीं। केंद्र में सहकारिता मंत्री के रूप में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी ऑनलाइन मीटिंग में शामिल हुए। उन्होंने कहा कि बेरोजगारी को दूर करने के लिए सहकारिता एक बड़ा साधन हो सकता ह।

जिसके बाद जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष ललित लटवाल ने वार्षिक लेखा जोखा पेश किया, उन्होंने कहा कि वर्तमान में बैंक अपनी 31 शाखों के माध्यम से जनपद अल्मोड़ा एवं बागेश्वर के सुदूरवर्ति ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सुविधा उपलब्ध करा रहा है। 95 बहुउद्देशी समितियां के माध्यम से ग्रामीण अंचल में कृषकों की आय दोगुनी करने के उद्देश्य से विभिन्न तरह की योजनाएं संचालित की जा रही हैं। जिसमें मुख्य रूप से किसानों की आय दोगुनी करने के उद्देश्य से दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना के अंतर्गत शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर कृषि कार्य हेतु ₹100000 तक अल्पकालिक ऋण व कृषि कार्य हेतु ₹300000 का तक का ऋण एवं स्वयं सहायता समूह के माध्यम से ₹500000 तक का ऋण 0% ब्याज की दर से उपलब्ध कराया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि बैंक द्वारा पशुपालन, मत्स्य एवं डेरी के लिए भी केसीसी कार्ड के द्वारा अनुदान ब्याज दरों पर दिया जा रहा है, दीनदयाल किसान कल्याण योजना के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2022-23 में जनपद अल्मोड़ा बागेश्वर महल पर कालीन हेतु 940 लाख रुपए का लक्ष्य दिया गया है, जिसके साथ 18147 सदस्यों को 9174.99 रुपए दिया गया है, वर्तमान में बैंक का कुल 11980 लाख रुपए दीन दयाल योजना के अंतर्गत लगा हुआ है।

उन्होंने बताया कि मार्च 2020 में बैंक का नेट प्रॉफिट 266.92 लाख रुपए था जो बढ़कर मार्च 2021 में 379.95 लाख रुपए हो गया 2022 में यह राशि 519.52 लाख रुपए से बढ़कर मार्च 2023 में ग्रॉस लाभ 1074.72 लाख रुपए एवं नेट लाभ 545 . 72 लाख रुपए हो गया है । लटवाल ने कहा कि उनका यह प्रयास है कि सहकारिता के माध्यम से हम इस जिले के बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कारण और अपने ग्रामीण अंचल की लोगों को सुनने प्रतिशत ब्याज की दर पर ऋण देकर उन्हें अपने पांव में खड़े होने के लायक बनाएं जाए।

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड के सहकारिता मंत्री निरंतर इसी प्रयास में रहते हैं कि कैसे अंतिम छोर में बैठे व्यक्ति तक पहुंचा जा सके और उसकी प्रथम पंक्ति में लाया जा सके धन सिंह रावत लगातार सहकारिता के क्षेत्र में ऐसे ऐसे कार्य कर रहे हैं जिससे विकास की नई गाथा लिखी जा रही है। कार्यक्रम में जिला सहकारी बैंक के उपाध्यक्ष विक्रम सिंह शाही, निदेशक विनीत बिष्ट घनश्याम जोशी, गणेश सिंह नायक, मधुबाला पुष्पा बिष्ट, अनिला पन्त, कमला बहुगुणा,रघुवीर सिंह दफौटी हृदेश मेहरा, गोविंद सिंह कमला बहुगुणा नरेंद्र सिंह भंडारी, मोहन सिंह चौहान, डीएस बिष्ट, अल्मोड़ा जिला सहकारी बैंक के प्रबंधक महासचिव मनोहर सिंह भंडारी भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष रमेश बहुगुणा, पूर्व जिला अध्यक्ष रवि रौतेला हरीश कनवाल, मदन बिष्ट ,राजू कैड़ा, कृपाल नयाल कमल बिष्ट आदि अनेक लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *