गैस सिलेंडर 200 रुपए सस्ता, 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव से पहले की चुनावी रेवड़ी

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 9.59 करोड़ एलपीजी कनेक्शन दिए गए है । नौ साल में एलपीजी की घरेलू बिक्री 58 फीसदी बढ़ी है, जबकि घरेलू ग्राहकों की संख्या दोगुनी से भी ज्यादा (14.52 करोड़ से 31.40 करोड़) हो गई है।

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने एलपीजी (घरेलू गैस) सिलेंडरकी कीमत 200 रुपए सस्ता कर दी है। केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंंह ठाकुर ने कैबिनेट में हुए इस निर्णय की जानकारी 29 अगस्त को दी। उन्होंने बताया कि देश में 33 करोड़ घरेलू गैस उपभोक्ता हैं देश में और इन सबके लिए 200 रुपए प्रति सिलेंडर कीमत कर दी गई है। उन्होंने बताया कि इससे साल 2023-24 में सरकार पर 7680 करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा। ठाकुर ने यह भी बताया कि 75 लाख महिलाओं को और उज्ज्वला कनेक्शन दिया जाएगा। मंत्री ठाकुर ने बताया कि इन्हें बिना कोई पैसा लिए गैस स्टोव, पाइप और गैस सिलेंडर दिया जाएगा।

अनुराग ठाकुर ने बताया कि यह ओणम और रक्षा बंधन पर महिलाओं को नरेंद्र मोदी सरकार का तोहफा है। बता दें कि कुछ ही महीने में पांच राज्यों में चुनाव होने वाले हैं। इनमें मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़़ और राजस्थान जैसे महत्वपूर्ण राज्य भी शामिल हैं। इन राज्यों में मुख्यमंत्रियों ने सस्ते में गैस सिलेंडर देने की घोषणा कर दी थी। राजस्थान की कांग्रेस सरकार के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 500 रुपए में सिलेंडर देने की योजना शुरू की है। मध्य प्रदेश के भाजपाई मुख्यमंत्री शिवराज सिंंह चौहान ने 450 रुपए में सिलेंडर देने की घोषणा कर दी। इसके बाद राज्य में जगह-जगह लोग गैस एजेंसी पर पहुंचने लगे। लेकिन, वहां उन्हें 450 रुपए में सिलेंडर नहीं मिला।

पांच राज्यों (मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना, मिजोरम) के विधानसभा चुनाव इस साल के अंत तक होंगे। इसके बाद लोकसभा चुनाव का माहौल बनने लगेगा। अगर समय के पहले लोकसभा चुनाव नहीं हुए तो 2024 के अप्रैल में चुनाव होंगे। वैसे, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 29 अगस्त को एक बार फिर लोकसभा चुनाव समय से पहले करवाए जाने की आशंका जताई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *