मंगरुखाल – तनसालीसैण कालिंका मार्ग को लेकर स्थानीय ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

सड़क नहीं तो वोट नहीं

राकेश डंडरियाल

कुलांटेश्वर 10 मार्च। उत्तराखंड जनकल्याण समिति के बैनर तले रविवार को लखोराघाटी में सैकड़ों महिलाओं -पुरुषों व बच्चों ने सड़क पर उतरकर मंगरुखाल – तनसालीसैण कालिंका मार्ग को लेकर घटबगढ़ से लेकर बजरखोड़ा तक प्रदर्शन किया। प्रदर्शन में राज्य आंदोलनकारी राजेंद्र नेगी , विजय उनियाल सहित सड़क से जुड़े गावों की महिलाओं व बच्चों ने भाग लिया। प्रदर्शनकरियों ने जिला प्रशासन व लोक निर्माण विभाग से जल्द से जल्द उपरोक्त मार्ग पर काम शुरू करने की अपील की। समिति ने फैसला लिया है कि सड़क का काम शुरू न होने की स्थिति में आगामी लोकसभा के चुनाव का बायकाट किया जाएगा, इसके बाद भी अगर सड़क पर काम शुरू नहीं होता तो ईखूखेत अनशन शुरू किया जाएगा।

गौरतलब है कि समिति के बैनर तले इस मार्ग के लिए 2018 में कई दिनों का अनशन कार्यक्रम हुआ था ,जिसे स्थानीय विधायक व जिला प्रशासन के आश्वासन के बाद स्थगित कर दिया गया था, लेकिन अब स्थानीय ग्रामीणों ने फैसला लिया है कि वे रोड नहीं तो वोट नहीं की अपनी मांग पर अडिग हैं। मार्ग से जुड़े स्थानीय लोंगे का कहना हैं कि हमें भाजपा व कांग्रेस इतने सालों से ठगते आ रही हैं, अब पानी सर से ऊपर जा चुका है। राजसत्ता न्यूज़ ने इस विषय पर जब जिलाधिकारी का पक्ष जानने की कोशिस की तो उन्होंने फ़ोन उठाना ही उचित नहीं समझा। ये हाल उस प्रदेश का है जहां डबल इंजन की सरकार चल रही है। अधिकारियों की स्थिलता और इस दूरस्त इलाके के प्रति भेदभाव तो जैसे अल्मोड़ा जिले के जनप्रतिनिघियों व प्रशासन की नीति और नियत बन चुकी है।

इस दौरान उत्तराखंड जनकल्याण समिति के अध्यक्ष सुनील टम्टा ने कहा कि उनकी संस्था इस सड़क के लिए 2018 से संघर्ष कर रही है। लेकिन सभी औपचारिकताएं पूरी होने के बाद भी सड़क का काम शुरू नहीं हो पाया है। उन्होंने राजनैतिक दलों पर आरोप लगाया कि जब वोट का समय होता है तो सांसद व विधायक कहते है कि यह काम जल्द ही शुरू हो जाएगा , जीतने के बाद सब गायब हो जाते है।

राकेश बिष्ट , शाकम्बर नेगी , नरेंद्र रावत , विनोद राम ,रिद्धिका टम्टा , गोविंदी देवी , राजुली देवी , रजनी रावत , श्याम सिंह , संजना टम्टा , सुरेश राम , इंद्र नेगी , हितेश बिष्ट , रमेश भंडारी , सुंदर सिंह , शशि देवी , धना देवी , जसवंत सिंह, गोविन्द सिंह , वीरेंद्र टम्टा , सौरभ टम्टा , देवी दत्त , कुंवर सिंह , बिमला देवी , रजनी देवी , सम्पति देवी , दयाल सिंह , मान सिंह , सुरेश टम्टा , कांति देवी , पुष्प देवी , सरु देवी , रेखा देवी आदि शामिल थे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *